Kisan Andolan: रैली के दौरान वायरल हुई ये तस्वीरें


भोपाल (जोशहोश डेस्क) एक बार फिर देश के अन्नदाता सड़कों पर उतरकर व्यापक स्तर पर किसान आंदोलन कर रहे। पंजाब और हरियाणा के किसान नए किसान बिलों के विरोध में 26 से 28 नवंबर तक ‘दिल्ली मार्च’ निकाल रहे हैं। वहीं आज के इस आंदोलन के दौरान किसानों के प्रदर्शन की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की गई और दिनभर ट्विटर पर भी किसान आंदोलन टॉप ट्रेंड में रहा।

सरकार ने किसान को रोकने के लिए वॉटर कैनन की भी बरसात की। नवंबर की शीत लहरों में किसानों के ऊपर आंसू गैस के गोले छोड़े गए और उन्हें पानी से नहला दिया। तस्वीरों में जहां एक ओर किसानों ने शुरू की गई रैली में रुकने का नाम नहीं लिया।

वहीं दूसरी ओर सरकार ने उन्हें रोकने के लिए कई पुख्ता इंतजाम किए। ये तस्वीरें दर्शाती हैं किसान प्रदर्शन और सरकार द्वारा उनको रोकने के लिए अपनाए गए तरीकों को।

पंजाब से सटे हरियाणा बॉर्डर पर हिंसक प्रदर्शन हुआ। पंजाब के प्रदर्शनकारियों ने हरियाणा बॉर्डर पर बैरिकेड नदी में फेंक दी और पथराव किया।

वहीं पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पानी की बौछार की और आंसू गैस के गोले दागे।

इसके अलावा सरकरा द्वरा बैरिकेड लगाने, सड़कों पर बड़े बड़े पत्थर रख कर किसानों को रोकने की तस्वीरें वायरल हुई। 

हरियाणा पंजाब बॉर्डर पर किसान बैरिकेड को हटाकर आगे जाने का रास्ता साफ कर रहे।

सरकार ने हाइवे पर बड़े-बड़े पत्थर, जंज़ीरों में बंधे बैरिकेड, पानी की बौछार, आंसू गैस के गोले, पुलिस, आरएएफ, सीआरपीएफ की भारी तैनाती के बीच किसानों को रोकने की पूरी तैयारी की गई। 

संपादन - मेघा सिन्हा