ध्यान दें ! क्या आपके पास भी आता है कोरोना वैक्सीन लगवाने फ़ोन ?


भोपाल (जोशहोश डेस्क) प्रदेश में कोरोना वैक्सीन (CoronaVaccine) की बुकिंग का झांसा देकर ठगी करने वाले सक्रिय हो गए हैं। क्या आपके पास भी कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए फ़ोन आता है? यदि हाँ तो तुरंत ही सतर्क हो जाए। अगर आपके पास कोई कॉल आता है जो आपसे कोरोना वैक्सीन बुक करवाने के लिए कहता है तो अपनी कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी साझा न करें।
 
भोपाल पुलिस का कहना है कि साइबर सेल ने पता लगाया है कि कोरोना वैक्सीन के नाम पर ठगी करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। ये लोग निजी जानकारियां पूछकर बैंक खातों से पैसे निकालने का प्रयास करते हैं और कोरोना वैक्सीन बुक करवाने का झासा देते हैं।
 
फ्रॉड कॉल पर लोगों ने दिखाई जागरूकता
राहत भरी खबर यह है कि ठगों ने कई बार प्रयास किया है लेकिन किसी को भी अपना शिकार नहीं बना पाएं है, लोगों ने जागरूकता दिखाकर तुरंत ही साइबर सेल को इसकी जानकारी दी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी बार-बार जानकारी देते हैं कि कोरोना वैक्सीन के लिए किसी भी प्रकार की कोई बुकिंग नहीं की जा रही हैं।
 
साइबर सेल के मुताबिक
साइबर सेल का कहना है कि, सबसे पहले कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों के पास फोन आ रहे हैं, कुछ शिकायतें आई हैं जिनकी जाँच की जा रही हैं, हमारी अपील है कि इस प्रकार के फ़ोन आने पर बैंक खाते से संबंधित जानकारी बिलकुल न दें।
 
ठगी से ऐसें बचें
अनजान नंबर से फ़ोन आने पर उसकी भाषा या बोली अजीब लगे तो ज्यादा देर तक बात न करें,
खाता नंबर, एटीएम कार्ड, पिन और बैंक से जुड़ी कोई भी जानकारी न दें,
अगर कोरोना वैक्सीन के नाम पर आपके पास किसी ठग का फ़ोन आता है तो आप साइबर सेल में 7049106300 और 0755-2920664 पर शिकायत दर्ज़ करें।
 
(संपादन-आयुषी जैन)