सावधान ! कोरोना के नए स्ट्रेन से फिर खतरा


नई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) ब्रिटेन में कोरोनावायरस का नया रूप देखने को मिला है, जिसने लंदन सहित पूरे विश्व में हड़कंप मचा दिया है। ख़बर है कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस(Coronavirus) का नया स्ट्रेन मिला है। वैज्ञानिकों ने कोरोना के इस नए स्ट्रेन को VUI-202012/01 नाम दिया है। ब्रिटेन में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण के पीछे इस नए स्ट्रेन को ही वज़ह बताया जा रहा है। बीते शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के सप्ताहिक आंकड़ों में 60 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई। जिसके बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बताया कि कोरोना वायरस का एक नया वेरिएंट (स्ट्रेन) अब देश में अपने पैर पसार रहा है जो पहले से ज़्यादा तेज़ी से फैलता है। इस नए वेरिएंट के कारण अस्पतालों में मरीज़ों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है। इस नए स्ट्रेन की खबर के बाद फ़्रांस, जर्मनी, इटली सहित 10 देशों ने ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही ब्रिटेन ने भी रविवार से सख्त लॉकडाउन लागू कर दिया है।
 
वायरस का नया रूप 70% ज्यादा ख़तरनाक
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने कहा है कि वायरस का नया स्ट्रेन कोविड-19 बीमारी का कारण बनता है और 70 फीसदी अधिक संक्रामक हो सकता है। वायरस में लगातार म्यूटेशन होता है, यानी इसके गुण बदलते रहते हैं। म्यूटेशन होने से ज्यादातर स्ट्रेन खुद ही ख़त्म हो जाते हैं, लेकिन कभी कभी यह पहले से ज्यादा मजबूत और खतरनाक हो सकता है। 
 
भारत में  ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट्स पर रोक
ब्रिटेन में कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद भारत सरकार ने ब्रिटेन से आने वाली सभी फ्लाइट्स पर प्रतिबंध लगा दिया। ख़बरों की मानें तो यह प्रतिबंध 22 दिसंबर रात 11 बजे से 31 दिसंबर की रात तक लागू रहेगा। साथ ही भारत ने हवाई उड़ानों के पहले RT- PCR टेस्ट को अनिवार्य कर दिया है।
 
 
कोरोनावायरस ने नए स्ट्रेन से घबराने की जरूरत नहीं - स्वास्थ्य मंत्री 
ब्रिटेन में कोरोनोवायरस का नया स्ट्रेन सामने आने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को स्पष्ट किया कि इसे लेकर घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि सरकार इस मामले में सतर्क है। हर्षवर्धन ने इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल 2020 के दौरान एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "सरकार सतर्क है। घबराने की जरूरत नहीं है। काल्पनिक स्थिति, बातों और घबराहट में खुद को उलझने न दें
 
 
(संपादन- निमिष दुबे)