AUSvsIND 1st Test : बुमराह और अश्विन के तूफान के आगे ऑस्ट्रेलिया ढेर


नई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) यहां एडिलेड ओवल मैदान पर खेले जा रहे डे-नाइट टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को पहले सत्र में भारत के जसप्रीत बुमराह ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया को परेशान किया तो दूसरे सत्र में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। भारत को पहली पारी में 244 रनों पर ऑल आउट करने वाली ऑस्ट्रेलिया को बुमराह ने पहले सत्र में दो विकेट लेकर अच्छी शुरुआत नहीं करने दी और फिर दूसरे सत्र में अश्विन ने टीम के मध्य क्रम के तीन अहम बल्लेबाजों को पवेलियन भेज मेजबान टीम को संकट में डाल दिया।

टी ब्रेक पर जाने तक ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट खोकर 97रन बना लिए हैं। मेजबान टीम भारत की पहली पारी के स्कोर को छूने से अभी भी 147रन दूर है। विकेट बल्लेबाजी के लिए आसान नहीं है। जिस तरह से भारतीय बल्लेबाज रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे उसी तरह ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के लिए भी रन बनाना आसान नहीं हो रहा है। बुमराह ने मैथ्य वेड (8) को 15वें ओवर की पहली ही गेंद पर 14के कुल स्कोर पर एलबीडब्ल्यू किया। बुमराह ने फिर जोए बर्न्‍स (8) को आपना शिकार बनाया। उनका विकेट 29के कुल स्कोर पर गिरा।

ऑस्ट्रेलिया के दो सबसे शानदार बल्लेबाज मार्नस लाबुशैन और स्टीव स्मिथ अब क्रिज पर थे। इन दोनों से ऑस्ट्रेलिया को काफी उम्मीदें थीं। पहले सत्र में यह दोनों नाबाद रहे। दूसरे सत्र में अश्विन ने स्मिथ को स्लिप पर रहाणे का हाथों कैच कराया। स्मिथ ने 29 गेंदों का सामना कर सिर्फ एक रन बनाया। ऑस्ट्रेलिया के लिए यह बड़ा झटका था। स्मिथ के बाद आए ट्रेविस हेड (7) भी अश्विन की शिकार बने। वह अश्विन की गेंद पर उन्हें ही कैच दे बैठे। हेड का विकेट 65 के कुल स्कोर पर गिरा। पदार्पण कर रहे कैमरून ग्रीन से भी ऑस्ट्रेलिया को काफी उम्मीदें थी। वह लय में आते दिख रहे थे, लेकिन कोहली ने अश्विन की गेंद शॉर्ट मिडविकेट पर ग्रीन का शानदार कैच लपक भारत को पांचवीं सफलता दिलाई।

भारत के लिए एक खतरा लाबुशैन हालांकि अभी तक खड़े हैं। चायकाल की घोषणा तक दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 103 गेंदों पर 46 रन बना लिए हैं। अभी तक वह सात चौके मार चुके हैं। उनके साथ कप्तान टिम पेन नौ रन बनाकर नाबाद हैं। इससे पहले, अपने पहले दिन के स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 233 रनों से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम दूसरे दिन अपने खाते में 11 रन ही जोड़ पाई और बाकी के चार विकेट खो बैठी।

भारत के लिए सबसे ज्यादा रन कप्तान विराट कोहली ने बनाए। उन्होंने 180 गेंदों पर 74 रन बनाए। उनकी पारी में आठ चौके शामिल रहे। भारत ने दूसरे दिन अपना पहला विकेट अश्विन (15) के रूप में खोया। दिन की तीसरी ही गेंद पर पैट कमिंस की गेंद पर वह टिम पेन को कैच दे बैठे। फिर मिशेल स्टार्क ने रिद्धिमान साहा (9) को आउट किय। उमेश यादव (6) स्टार्क की गेंद पर बड़ा शॉट मारने की कोशिश में मैथ्यू वेड के हाथों लपके गए। कमिंस ने बाउंसर डाल कर मोहम्मद शमी (0) को ट्रेविस हेड के हाथों कैच करा भारतीय पारी समाप्त कर दी। ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टार्क ने चार, कमिंस ने तीन विकेट लिए। जोश हेजलवुड, नाथन लॉयन के हिस्से एक-एक विकेट आया।

(इस खबर के इनपुट आईएएनएस से लिए गए हैं।)

(संपादन - संगम दुबे)