BU के रिजल्ट में 70 फीसदी स्टूडेंट फेल, छात्रों ने राजभवन में की शिकायत


भोपाल (जोशहोश डेस्क) बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (BU) द्वारा कराए गए  फाइनल ईयर के ओपन बुक एग्जाम  में हर विषय में लगभग 60 फीसदी स्टूडेंट्स फेल हो गए हैं। हाल ही में आए बी लिव और एम लिव के रिजल्ट में लगभग 70 फीसदी स्टूडेंट्स फेल हुए हैं। इनके फेल होने का कारण पिछले सेमेस्टर या ईयर में बैक होना बताया जा रहा है।

बीयू प्रबंधन के अनुसार अब एटीकेटी के एग्जाम कराए जाएंगे, उसके बाद ही रिजल्ट में सुधार होगा। इस साल कोरोना की वजह से सिर्फ फाइनल ईयर के छात्रों के एग्जाम कराए गए थे। शासन के आदेश के बाद विश्वविद्यालय ने सभी स्ट्रीम के फाइनल ईयर के ओपन बुक एग्जाम कराए थे। इसमें रिजल्ट 50 फीसदी अंक ओपन बुक और 50 फीसदी अंक इंटरनल असेसमेंट को मिलाकर बनाया गया था। इसमें छात्र ओपन बुक में पास हो गए थे लेकिन जिन छात्रों को फर्स्ट, सेकंड या थर्ड ईयर में बैक लगा है वह फेल दिखाई दे रहे हैं।

राजभवन में की शिकायत

लाइब्रेरी सांइस के बी लिव और एम लिव के छात्रों ने खराब परिणाम आने के कारण विश्वविद्यालय की शिकायत राजभवन में की है। छात्रों का आरोप है कि ओपन बुक एग्जाम  की व्यवस्था इसलिए की गई थी  कि छात्र फैल न हों लेकिन विश्वविद्यालय की मनमानी की वजह से छात्र फेल हो गए हैं। दोनों ही कक्षाओं में लगभग 800 छात्रों में से 550 से अधिक छात्र फेल हो गए हैं।

छात्रों को नहीं मिल रही कॉपी

विश्वविद्यालय में रिटोटलिंग के साथ कॉपी देखने की सुविधा दी गई है। अपना परिणाम देखने के लिए छात्रों द्वारा  फीस भरकर कॉपिया देखने के लिए आवेदन भरे जा रहे हैं लेकिन उन्हें कॉपियां देखने को नहीं मिल रही। इसकी वजह बताई जा रही है कि जिन कॉलेजों में भेज कर बीयू ने कॉपियों की जांच कराई है , उनसे नंबर ऑनलाइन मंगा लिए थे। कॉपियां अभी भी उन्हीं कॉलेजों में हैं। वहीं छात्रों का आरोप है कि कॉपियां गुम हो गई हैं।

(संपादन – संगम दुबे)